स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ इन 5 तरीकों से बढ़ सकती है

स्मार्टफोन के बाजार में आने के बाद से अब तक उनकी डिजाइन, कैमरा, लुक, प्रॉसेसिंग पावर को लेकर कई बदलाव हो चुके हैं। मगर, इनके साथ जो समस्या पहले दिन से मौजूद थी, वह आज भी जारी है और वह है खराब बैटरी लाइफ। स्मार्टफोन की बैटरी टेक्नोलॉजी में अभी तक कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही तरीके, जिनसे आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी।

फेसबुक को डिलीट करें

अध्ययनों ने साबित किया है कि फेसबुक आपके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। मगर, यह आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ के लिए भी खतरनाक है। किसी भी फोन एक्टिविटी खासतौर पर ऐप के उपयोग से बैटरी तेजी से खत्म होती है। मगर, फेसबुक के ऐप से अन्य ऐप की तुलना में बैटरी ज्यादा खर्च होती है। तब भी जब आप इसका कम उपयोग कर रहे हों। पत्रकार जॉन कॉट्सिएर ने जब फोन से फेसबुक को हटाया, तब उन्हें इसका पता चला। उन्होंने पाया कि रोजाना की बैटरी खपत में अकेले फेसबुक ही 50 फीसद बैटरी का उपयोग कर रहा था।

वाइब्रेशन को बंद करें

हम फोन पर टाइप करते हुए हल्के वाइब्रेशन को ऑन रखते हैं। मगर, ये काफी बैटरी की खपत करते हैं क्योंकि लोग सोशल मीडिया में सक्रिय रहने के साथ ही मैसेज भी करते हैं। इसके अलावा बैटरी के नोटिफिकेशन्स आने पर भी वाइब्रेशन मोड लगा होने पर काफी बैटरी खर्च होती है। इसकी जगह रिंग को एक्टिवेट करें।

ब्लैक वॉलपेपर का इस्तेमाल करें

यदि आपके स्मार्टफोन पर AMOLED डिस्प्ले है, तो ब्लैक वॉलपेपर का इस्तेमाल करें, इससे आपके फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी। दरअसल, AMOLED डिस्प्ले पिक्सेल के हल्के रंगों को रोशन करने के लिए बैटरी का यूज करते हैं। काले रंग को दिखाने के लिए पावर की जरूरत नहीं होती है। यानी AMOLED डिस्प्ले में जितने अधिक डार्क या काले पिक्सल होंगे, उतनी ही बैटरी खर्च होगी और फोन ज्यादा समय तक काम करेगा।

लोकेशन ट्रैकिंग को बंद कर दें

स्मार्टफोन में इंस्टॉल किए जाने वाले अधिकांश ऐप लगातार आपकी लोकेशन को ट्रैक करते हैं। मगर, सारे ऐप को अपनी लोकेशन ट्रैक करने की इजाजत देने की जरूरत नहीं है क्योंकि इससे भी काफी बैटरी खर्च होती है। इसके अलावा जब आप अपने फोन को वीडियो देखने या मेल भेजने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, तो भी इसे बंद कर दें।

फोन के रखें अपडेट

ऐप्स को लगातार अपडेट करना मुश्किल काम है, लेकिन इससे स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस के साथ ही बैटरी लाइफ भी बेहतर होती है। दरअसल, ऐप्स के डेवलपर्स बैटरी और मेमोरी के अधिकतम सुधार के लिए ऐप्स को अपडेट करते हैं। इसलिए स्मार्टफोन में हमेशा लेटेस्ट वर्जन ही इंस्टॉल करें।

x

Check Also

चीर नदी के रणगांव और पड़रिया घाट से अवैध बालू खनन को रोका ग्रामीणों ने

बांका :- बालू उठाव को लेकर नदी में धरना पर बेठे ग्रामीण । इस दौरान आक्रोशित लोगों ने क्षेत्रीय विधायक मनीष कुमार, रणगांव पंचायत के ...