●श्मशान भुमि के दखल को लेकर सेपन में तनाव, सेपन पुलिस चौकी का उत्तेजित लोगों ने किया घेराव ●

राजु मिश्रा  

समाचार संगम,मोरानहाट, ५ फरवरी :-चराईदेव जिले के सेपन पुलिस चौकी अंतर्गत श्मशान भुमि के दखल को लेकर सेपन में तनाव का माहौल है वहीं सैकड़ो उत्तेजित पुरुष महिलाओं ने सेपन पुलिस चौकी का घंटों घेराव कर जमकर नारेबाजी की । जानकारी के अनुसार माहमारा राजस्व चक्राधिकारी कार्यालय अंतर्गत सेपन-सोनपुड़ा सड़क के किनारे सेपन चाय बागान की दस बीघा भुमि का बरतानी के लोग 1911 से श्मशान के रुप में इस्तेमाल करते आ रहे है । इसबीच लोगों ने उक्त भुमि में से साढ़े चार बीघा भूमि खुद्र प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र बनाने के लिए दी थी । मगर वर्तमान स्वास्थ केन्द्र परिचालना समिति के अध्यक्ष तथा मौजादार जतीन लेखारु ने चालाकी से पुरी भुमि चिकित्सालय के नाम पर कर ली एवं 3 फरवरी को सारा भुमि का फेंसिंग मार दिया । श्मशान भुमि पर दुसरों का कब्जा देख बरतानी वासियों ने 4 फरवरी को उत्तेजित होकर सभी खंभे और फेंसिंग उखाड़ फेंका । जतीन लेखारु ने इस शंदर्भ में मोरानहाट थाने में मामला दर्ज करवाया, पुलिस मामले की जांच हेतु कल साम बरतानी लाईन पहुंची थी जिसे लेकर वहां के लोग क्षुब्ध हो गए और आज सेपन पुलिस चौकी का घेराव कर जमकर नारेबाजी की । स्थानीय भाजपा नेता दीपक तांती के नेतृत्व में प्रदर्शनकारियों ने जतीन लेखारु के खिलाफ एक मामला भी दर्ज करवाया । मौके पर पहुंची माहमारा राजस्व चक्राधिकारी तनभी अहमद ने प्रदर्शनकारियों को किसी तरह समझाया और 6 फरवरी को दोपहर 12 बजे बातचीत कर मामले को सुलझाने का आश्वासन दिया । दीपक तांती ने बताया कि श्मशान की पुरी जमीन जालसाजी से चिकित्सा केन्द्र के नामकर उसका दाग और पट्टा नंबर भी जतीन लेखारु ने बनवा लिया है । ऐसे में श्मशान की भुमि अगर सेपन बरतानी लाईन के लोगों को वापस नहीं सौंपी गई तथा जतीन लेखारु को सीघ्र गिरफ्तार नहीं किया गया तो प्रदर्शन कारी तीब्र जंगी आन्दोलन का पथ अख्तियार करने की चेतावनी दी है । बहरहाल श्मशान भुमि दखल मामला सेपन क्षेत्र में तनाव बनाए हुए है ।

●मोरान गजपुरीया में चिते के हमले में चार घायल ● क्षेत्र में चिते का आतंक व्याप्त ●

राजु मिश्रा  

समाचार संगम,मोरानहाट, ५ फरवरी :-डिब्रूगढ़ जिले के खोवांग आंचलिक वन अधिकारी कार्यालय अंतर्गत गजपुरीया में चिते के हमले में चार लोग घायल हो गए । घायलों में मोरान फटिकासुवा निवासी प्रांजल चुतीया 19, तिनसुकिया का जगत गोहांई 38, माहमारा कुंदारु गांव का मनीकांत बरुवा 40 तथा लुकुमारी गांव का मुकुट गोहांई 40 शामिल है । सभी घायलों को तत्काल तिलैई एफ आर यु तथा मोरान मेडिकल सेंटर में प्राथमिक उपचार के बाद डिब्रूगढ़ स्थित असम चिकित्सा महाविद्यालय प्रेषित किया गया । सभी घायल तेल अनुंसधान दल में श्रमिक एवं कर्मचारी के रूप में कार्यरत है तथा उक्त क्षेत्र में तेल की खोज में जुटे थे तभी 1 नंबर गजपुरीया चुतीया गांव निवासी दुर्गेश्वर चुतीया के चाय बागान और झुरमुट में छिपे चिते ने हमला कर एक एक कर चार लोगों को घायल कर दिया । इस बीच गांव में चिते का आतंक फैल गया और लोगों ने हाथों में लाठी, डंडा, दाव आदि लेकर क्षेत्र का घेराव किए रखा । इसबीच मौके पर पहुंचे खोवांग वन अधिकारी कार्यालय तथा खोवांग पुलिस का दल मौके पर पहुंच परिस्थिति को संभाला । वन विभाग ने मौंके पर एक पिंजड़ा स्थापित कर चिते के उसमें फंसने की मंशा व्यक्त की है । क्षेत्र में पहली बार निकले चिते ने एक बकरी को मार कर खा गया, बकरी के कुछ अवशेष अब भी मौके पर पड़े थे ।

●मोरान में आगामी ७ फरवरी को रक्तदान शिविर के आयोजन की तैयारी ●

राजु मिश्रा  

समाचार संगम,मोरानहाट, ५ फरवरी :- मारवाड़ी युवा मंच की मोरानहाट शाखा, मोरान आंचलिक व्यवसायी संस्था एवं  मोरान मारवाड़ी महिला सम्मेलन के संयुक्त तत्वावधान में आगामी 7 फरवरी को प्रातः 9 बजे से गाड़ोदिया भवन के सम्मुख एवं प्रथम तल्ले पर रक्त दान शिविर का आयोजन किया जाएगा । आयोजकों के अनुसार उक्त शिविर में इच्छुक व्यक्ति रक्त दान के साथ-साथ ब्लड शुगर एवं ब्लड ग्रुप की भी जांंच करवा सकते हैं । शाखाध्यक्ष अमित अग्रवाल, शाखामंत्री लोकेन्द्र जैन, मोरान आंचलिक व्यवसाई संस्था के अध्यक्ष मयूर बरुवा एवं सचिव नेत्रजीत बरुवा ने सभी सदस्यों और सदस्याओं से विनम्र अनुरोध किया है की इस शिविर में रक्त दान करने एवं अपने आसपास के लोगों को भी रक्त दान हेतु प्रोत्साहित कर रक्त दान से एवं पुण्य के भागी बने ।

असम के प्रथम शब्दकोश लेखक पंडित टेंगाई मोहन का प्रतिमा खोवांग बरपथार देवधाई गांव में स्थापित ।

राजु मिश्रा  

समाचार संगम,मोरानहाट, ५फरवरी :- असम के प्रथम शब्दकोश लेखक ( प्रथम अभिधानी ) तथा असम से इंग्लैंड जानेवाले प्रथम असमिया पंडित टेंगांई मोहन की प्रतिमा आज खोवांग बरपथार देवधाई गांव स्थित उनके समाधी क्षेत्र ( मैदाम ) में स्थापित किया गया । उनकी परनाती मोरान उषापुर निवासी भेटर्न खिलाड़ी अंजली चेतीया के दान से तैयार प्रतिमा का गायन बायन के साथ लेजाकर उनके मैदाम के पास स्थापित किया गया । टेंगाई मोहन मैदाम संरक्षण समिति के सौजन्य से आयोजित प्रतिमा स्थापित समारोह में उनके गांव के स्थानीय और गणमान्य लोगों के साथ समाजसेवी तथा टाई भाषा विशेषज्ञ ज्ञानानंद फूकन की उपस्थिति में टाई परमपरा के अनुसार पुजा किया गया । अंजली चेतीया तथा जोरहाट महाविद्यालय के अध्यक्ष देवब्रत शर्मा के प्रयासों से तीन सौ वर्षों बाद मोहन का मैदाम की खोज हाल ही में की गई थी । संरक्षण समिति के अध्यक्ष फनीधर बरगोहांई ने बताया कि राज्य के प्रथम अभिधानी मोहन को जो मर्यादा सरकार और पुरातत्व विभाग से मिलना चाहिए वह आजतक नहीं मिला जो दुख की बात है । आज स्थापित प्रतिमा का अनावरण आगामी 11 फरवरी को देवब्रत शर्मा करेंगे जिसमें आयोजकों ने लोगों की उपस्थिति का आहवान किया है ।

●चराईदेव जिला कांग्रेस कमिटी की प्रथम कार्यकारिणी सभा सम्पन्न ●

राजु मिश्रा  

समाचार संगम,मोरानहाट, ५फरवरी :- चराईदेव जिला कांग्रेस कमिटी की प्रथम कार्यकारिणी सभा का कल माहमारा ब्लॉक कांग्रेस कमिटी कार्यालय राजीव भवन में आयोजित किया गया । जिला समिति के सचिव दादुल बरुवा के संचालन से प्रारंभ सभा के शुरुआत में ही असम प्रदेश कांग्रेस कमिटी के उपाध्यक्ष तथा पुर्व मंत्री शरत बरकटकी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की फोटो पर दीप जलाय । जिला समिति के अध्यक्ष पवित्र सैईकिया के अध्यक्षता में आयोजित सभा के उदेश्यों पर समिति सचिव उत्पल गोगोई ने प्रकाश डाला । सभा में युव नेता तथा असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव सुरुज डिहिंगिंया ने दल के सांगठनिकता पर वकतव्य रखा । शिवसागर जिला कांग्रेस समिति के अध्यक्ष तथा पुर्व विधायक शुशांत बरगोहांई, चराईदेव जिला कांग्रेस के सचिव अनुज बरकटकी, जिला महिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्षा रुणु हण्डिकै ने भी वकतव्य रखा । सभा में पंचायत अध्यक्ष, ब्लॉक अध्यक्ष, ब्लॉक महिला समिति के सदस्य एवं सदस्याएं उपस्थित थे ।

असम कांग्रेस के जेष्ठ नेता तथा पूर्व मंत्री गोविंद चंद्र के मृत्यूशौक सभा सोनारी राजीव भवन में मनाया गया

शमशाद अहमद 
समाचार संगम ,३ फरवरी ,सोनारी:- चराईदेव जिला अंतर्गत सोनारी राजीव भवन में  आज असम कांग्रेस के जेष्ठ नेता तथा पूर्व मंत्री गोविंद चंद्र के मृत्यूशौक   असम प्रदेश कांग्रेस कमिटी के जेष्ठ  उपसभापति शरद बोरकोटकी  के उपस्तिथि में  चराईदेव जिला कांग्रेस कार्यालय राजीव भवन सोनारी में एक शोक सभा  आयोजित किया गया जहाँ परिवार वर्ग को इस दुख की घड़ी से उबरने व संवेदना प्रकट किया गया।उक्त सभा मे  चराईदेव जिला कांग्रेस कमिटि  सभापित पवित्र सैकिया,उपसभापति दिलीप गोगोई,जिला महिला कांग्रेस कमिटी सभानेत्री रुनु हैंडिके,पश्चिम अभयपुर ब्लॉक कांग्रेस कमिटी सभापति अशोक राजवंशी,जेष्ठ कांग्रेस कर्मी मिरफुजलूर रहमान,इतियादी कांग्रेस कर्मी उपस्थित थे।

◆नागालैंड चुनाव डियूटी पर जा रहे आई.टी.बी.पी. ट्रक दुघर्टना ग्रस्त होने से 16 जवान घायल◆

शमशाद अहमद 

समाचार संगम,३ फरवरी,

नागालैंड चुनाव डियूटी पर जा रहे आई.टी.बी.पी. ट्रक दुघर्टना ग्रस्त होने से 16 जवान घायल(फ़ोटो शमशाद अहमद )

सोनारी:- नागलैंड में चल रहे चुनावी  ड्यूटी पर जा रहे आई.टी.बी.पी. का  एक दल आज नागलैंड चेनमोहो जा रही थी  की ट्रक दुर्घटना ग्रस्त हो गई जिसमें 3 जवान गंभीर रूप से जख्मी होंगे और 13 जवानों को चोटे पहुची जानकारी के अनुसार NL08 A 9488 जैसे ही दुर्गम रास्ते पर आया और दुर्घटना हो कर ट्रक पलट गई इसमें जवानों के साथ राशन भी मौजूद था ।

दो राज्यों के बीच सेतु बना मोरान का दो दिवसीय छत्तीसगढ़ी सांस्कृतिक सन्मिलन

राजु मिश्रा  

समाचार संगम,मोरानहाट, ३ फरवरी :-असम और छत्तीसगढ़ राज्य के बहुत से गणमान्य अतिथि तथा सांस्कृतिक दलों के समागम के साथ मोरान के तिलैईजान चाय बागान प्रेक्षागृह में आज से दो दिवसीय कार्यक्रमों के साथ छत्तीसगढ़ी सांस्कृतिक सन्मिलन का शुभारंभ हुवा । असम छत्तीसगढ़ कला-कृष्टि परिषद डिब्रूगढ़ जिला अंतर्गत बामुनबाड़ी आंचलिक समिति के सौजन्य तथा तिलैईजान चाय बागान प्राथमिक गुट एवं स्थानीय जनता के सहयोग से तिलैईजान चाय बागान प्रेक्षागृह में आज से दो दिवसीय कार्यक्रमों के साथ छत्तीसगढ़ी सांस्कृतिक सन्मिलन का आयोजन किया गया । प्रथम दिन आज सामुहिक साफाई के बाद आयोजन समिति के अध्यक्ष संजीव गड़ एवं अन्य समाज के प्रतिनिधियों द्वारा अपने अपने समाज का ध्वजारोहण, आयोजन समिति के सचिव शिवा गड़ एवं छत्तीसगढ़ सरकार के मनोनीत प्रतिनिधि द्वारा स्मृति तर्पण, तिनसुकिया की शिक्षिका शकुंतला शाहु द्वारा वृक्षारोपण से कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया । इसके पश्चात तिलैईजान चाय बागान के मुख्य परिचालक दीपेन कुमार बरदलै दीप जलाकर मंच का उदघाटन किया । छत्तीसगढ़ से आए अतिथियों के अभिनंदन के पश्चात कार्बीअंग्लंग के शिक्षक जयंत कुमार शाहु के संचालन में असम के छत्तीसगढ़ी समाज के लोक संस्कृति और छत्तीसगढ़ी के लोक संस्कृति एक तुलनात्मक विश्लेषण शीर्षक प्रथम आलोचना सत्र का आयोजन किया गया, जिसका उदघाटन छत्तीसगढ़ रायपुर के सांस्कृतिक विशेषज्ञ अशोक तीवारी ने किया । सत्र में मोरान कालेज के सहायक अध्यापक आत्माराम कुमार, छत्तीसगढ़ सरकार के जनजाति कल्याण आयोग के आयुक्त जी आर राणा, पिछड़े जाती जनगोष्ठी आयोग आयुक्त शियाराम शाहु, कवि तथा चिकित्सक डा. लोहित कुमार बोरा मुख्य आलोचक के रूप में भाग लिया । साम को दीप प्रज्ज्वलन के पश्चात आयोजित सांस्कृतिक संध्या का उदघाटन कलाकार विश्वकर्मा कुवंर करेंगे, जिसमें स्थानीय और छत्तीसगढ़ के कलाकारों ने कार्यक्रम किया । द्वितीय दिन सामुहिक साफाई के पश्चात प्रातः 9 बजे से सामाज के संस्कार में महिलाओं की जिम्मेदारी एवं कर्तव्य शीर्षक द्वितीय आलोचना चक्र का उदघाटन रायपुर आरंग महाविद्यालय की प्रवक्ता मीना बनजारे करेंगी । तिनसुकिया की शिक्षिका शकुंतला शाहु के संचालन में आयोजित चक्र में उपन्यासकार शुशीला राजवंशी के अलावा विभिन्न गणमान्य महिलाएं आलोचक के रुप में उपस्थित होंगी । 12 बजे डिब्रूगढ़ के सांसद रामेश्वर तेली के अध्यक्षता में आयोजित आम सभा का उदघाटन पुर्व मंत्री पवन सिंह घटवार करेंगे । उक्त सभा में असम और छत्तीसगढ़ के विभिन्न नेता, मंत्री तथा विधायक एवं संगठनों के प्रतिनिधि अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे । साम को सांस्कृतिक संध्या के आयोजन से सन्मिलन का समापन होगा ।

अछि खबर ADJ म्यूजिक प्रोडक्शन दुवारा NE सुपरस्टार 2108 का आयोजन

अछि खबर ADJ म्यूजिक प्रोडक्शन दुवारा NE सुपरस्टार 2108 का आयोजन

समाचार संगम , कार्बी आंगलांग:- अगर आपके पास है प्रतिभा तो आपको एक नया मंच देने का प्रयाश ADJ म्यूजिक प्रोडक्शन का। जी हाँ न कोई स्टेज न कोई जज फिर भी पूरा देश देखेगा आपका हुनर। ADJ म्यूजिक प्रोडक्शन के प्रोड्यूसर खेतोली अवमी दुवारा प्रतिभाशाली युवक युवतियो को एक मंच देने के इरादे से गुवाहाटी में आयोजन किया जा रहा है एन ई सुपरस्टार 2108 का। अगर कोई प्रतिभासालि इसमे भाग लेना चाहते हें  तो अभी अपना पंजीयन करे ऑनलाइन ऑडिशन के लिए आप संपर्क करें +919862094672.

किसान मोर्चा शिवसागर जिला समिति घोषित

सुभम अग्रवाल 

समाचार संगम,शिवसागर १ फरवरी:- शिवसागर: भारतीय जनता पार्टी के शिवसागर जिले की  किसान मोर्चा शिवसागर जिला समिति का गठन कर सभा मे घोषित की गई। शिवसागर के.पी.एम चारियाली के समीप आयोजित सभा मे जिला भाजपा के सभापति भबेन्द्र नाथ मोहन , किसान मोर्चा के सभापति बोकुल दे के सभापतित्व में आयोजित की गई। सभा में चर्चा का विषय रहा आने वाले दिनों में कृषक की उन्नति। किसान मोर्चा के शिवसागर जिला समिति ने पठार समिति, बीमा योजना, फूलों की खेती, आदि वि