गर्मियों के लिए आकर्षक और कूल हेयर स्टाइल

आपके चेहरे को  खूबसूरत बनाने में बालों का अहम रोल होता है। बालों की स्टाइल में थोड़ा सा बदलाव आपके लुक को पहले से ज्‍यादा बढ़िया और दमदार बना सकता है। हालांकि गर्मियों में हेयर स्‍टाइल बदलना थोड़ा मुश्किल होता है। गर्मी से बचने के लिए कई महिलाएं अपने बालों को बांधकर रखती हैं और वे नए हेयर स्‍टाइल को ट्राई नहीं कर पातीं। सर्दियों के मुकाबले गर्मियों के परिधान भी अलग होते हैं, ऐसे में कुछ हेयर स्‍टाइल ऐसे हैं जिन्‍हें आप गर्मियों के दौरान किसी भी ड्रेस के साथ अपना सकती हैं। बालों के स्टाइल में थोड़ा सा फेरबदल कई बार आपकी सुंदरता में चार चांद लगा देता है।हम आपको बता रहे हैं गर्मियों में किस तरह रखें कूल हेयर स्टाइल।

पॉनीटेल : यदि आपके बाल लंबे हैं तो आप पर पॉनीटेल हेयर स्‍टाइल खूब जचेगा। इसमें सामने की तरफ बालों की फ्रिंज निकालें और बालों को थोड़ा ऊंचा करके पीछे की तरफ बांधे। इस हेयर स्‍टाइल में आप कलरफुल क्लिप, रबर बैंड व हेयर बैंड का इस्तेमाल कर इसे आप और आकर्षक बना सकती हैं।

चोटी बनाएं : बालों के लंबे होने पर आप गूंथ कर चोटी भी बना सकती हैं। चोटी बनाने के बाद आप कई तरह के हेयर स्‍टाइल ट्राई कर सकती हैं। चोटी बनाने से बालों में खिंचाव बना रहेगा और आपको गर्मी में परेशानी भी नहीं होंगी। आपको गर्मी में राहत मिलेगी और चेहरे का लुक बदल जाएगा।

क्लचर लगाएं : बालों में क्लचर का उपयोग आम हो गया है। साधारण से लेकर आकर्षक तक हर तरह के क्‍लचर बाजार में उपलब्‍ध हैं। बाल यदि लंबे हैं तो आप इन्‍हें क्‍लचर से ऊपर की तरफ बांध सकती हैं। इससे आपको गर्मी में आराम मिलेगा। साथ ही इससे आपका चेहरा भी स्‍टाइलिश लगने लगेगा। किसी भी तरह के परिधान पर जैसे साड़ी, सूट या जींस के साथ आप क्‍लचर लगाकर अपने बालों को ऊपर की तरफ कर सकती हैं।

बॉब कट : बॉब कट को गर्मी के मौसम में आसानी से कैरी किया जा सकता है। साथ ही यह आपको नया लुक भी देता है। इस हेयर कट में कानों को ढकते हुए बाल पीछे की अपेक्षा आगे से थोड़े लंबे होते हैं। बालों का यह स्टाइल लगभग हर तरह के चेहरे पर फबता है। इसके लिए किसी खास उम्र की भी जरूरत नहीं होती। बॉब कट से आपका लुक तो बदलेगा ही, साथ ही आप पहले से ज्‍यादा स्टाइलिश भी नजर आएंगी।

फ्रिंज कट : समय की कमी होने पर फ्रिंज कट हेयर स्‍टाइल सबसे अच्‍छी है। इससे आपके लुक में बदलाव तो होगा ही, साथ ही इसे मैनेज करना भी बहुत आसान है। फ्रिंज कट हेयर स्टाइल कई तरह का होता है, जैसे विस्पी फ्रिंज, सॉलिड फ्रिंज, थिक व थिन फ्रिंज, लांग अथवा शॉर्ट फ्रिंज व साइड फ्रिंज। आप अपने चेहरे के मुताबिक इन सभी में से कोई भी हेयर स्‍टाइल ट्राई कर सकती हैं।

किसी भी तरह की हेयर स्‍टाइल से पहले यह जरूर ध्‍यान रखें कि हर किसी के बालों की प्रकृति अलग-अलग होती है। नए तरह का स्‍टाइल का चुनाव करने से पहले अपने चेहरे के लुक के मुताबिक किसी जानकारी से परामर्श कर लें। चेहरे के हिसाब से हेयर स्‍टाइल अपनाने से आप सुंदर तो लगती ही, साथ ही आपके व्यक्तित्व में भी निखार आता है। हमेशा यह ध्‍यान रखें कि जो हेयर स्‍टाइल आप ट्राई करने जा रही है उसमें आप आरामदायक अनुभव करेंगी या नहीं। इसलिए बालों को नया लुक देने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

इन तरीकों से आंखों को दें नया जीवन

शरीर के अन्‍य अंगों की देखभाल के बीच में हम अक्‍सर आंखों को भूल जाते हैं, जिसके कारण आंखों से संबंधित समस्‍यायें होने लगती हैं, इसलिए आंखों को नया जीवन देने के तरीके जरूर आजमायें।

आंखें हैं अनमोल

हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील अंग आंखों को माना जाता है, और हम इनकी ही अनदेखी करते हैं। शरीर को फिट बनाने के लिए नियमित व्‍यायाम करते हैं, चेहरे को निखारने के लिए व्‍यूटी उत्‍पादों का प्रयोग करते हैं। लेकिन इन सबके बीच हम आंखों को भूल जाते हैं। आंखों के लिए हम कोई भी प्रयास नहीं करते जिसके कारण इनकी रोशनी कम होने लगती है और आखों से संबंधित समस्‍यायें होने लगती है। जबकि आखें ही हमें इस आभासी दुनिया से जोड़े रखती हैं, आखों से ही हम संसार देखते हैं। तो क्‍यों न अपनी आंखों को एक नया जीवन दिया जाये।

स्‍क्रीन की रोशनी हो कम

कम्‍प्‍यूटर और बल्‍ब की अधिक रोशनी से आंखों में तनाव हो सकता है। इसलिए कम्‍प्‍यूटर के सामने काम करते वक्‍त स्‍क्रीन लाइट की सेटिंग के जरिये स्‍क्रीन की रोशनी को मध्‍यम ही रखें। इससे आखों पर कम असर पड़ता है। रोशनी अधिक होने से आंखों का सूखना, धुंधलापन होना, तनाव, गर्दन में दर्द जैसी समस्‍यायें हो सकती हैं, जो आंखों के लिए नुकसानदायक हैं।

आंखों के व्‍यायाम

आंखों में किसी भी तरह का तनाव हो तो उसे दूर करने के लिए आंखों के व्‍यायाम कीजिए। आंखों को बंद करके अपनी हथेलियों को उनपर रखें। फिर आराम से हथेलियों को ऊपर से नीचे की तरफ ले जाइए, इससे आंखों को राहत मिलेगी।

आंखों को चारों तरफ घुमायें

आंखों को चारों तरफ घुमाना आंखों के लिए बेहतर व्‍यायाम है। अपनी आंखों को चारों तरफ लगभग 10 मिनट तक घुमायें। पहले आंखों को क्‍लॉक वाइज घुमायें फिर एंटीक्‍लॉक वाइज अभ्‍यास करें। इससे आखों की रोशनी बढ़ेगी।

आंखों का मसाज

शरीर के अन्‍य हिस्‍सों की तरह ही आंखों का मजाज भी करें। आखों का मसाज आंखों की पुतलियों पर करें। आंखों को बंद करके अपनी छोटी उंगली से धीरे-धीरे मसाज कीजिए। आंखों को आराम और पोषण देने के लिए बादाम के तेल का प्रयोग कीजिए।

थोड़ा ब्रेक दीजिए

लगातार काम के दौरान थोड़ी देर के लिए आंखों को आराम भी देना जरूरी है। जब भी कंप्‍यूटर स्‍क्रीन पर काम कर रहे हों तो प्रत्‍येक 10 मिनट के बाद अपनी नजर को दूसरी जगह ले जाइए। आसपास लगभग 20 फिट की दूरी पर स्थिति किसी अन्‍य वस्‍तु को देखें। इससे आंखों को आराम मिलता है।

योग करें

योग करके आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है। सिरसासन, अधोमुखा श्‍वानासन, सर्वांगासन, धनुरासन आदि ऐसे योग के आसन हैं जिनका अभ्‍यास करने से आंखों को न केवल आराम मिलता है बल्कि इनको नया जीवन भी मिलता है। इसलिए नियमित रूप से इन आसनों का अभ्‍यास कीजिए।

पौष्टिक आहार

स्‍वस्‍थ आहार आपके पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है, इसमें आखें भी आती हैं। खाने में अगर विटामिन ए की कमी हो तो इससे आंखों की देखने की क्षमता कम हो जाती है। रतौंधी जैसी समस्‍या के लिए आहार में विटामिन ए की कमी माना जाता है। इसलिए विटामिन ए युक्त आहार का सेवन कीजिए।

40 की उम्र में भी जवां बनायें रखेगा अंगूर फेसपैक

फलों में अंगूर सर्वोत्तम माना जाता हैं।अंगूर का इस्तेमाल सिर्फ खाने या फिर शराब बनाने में ही नहीं किया जाता हैं। बल्कि आपको स्वस्थ रखने और आपको सुंदर बनाने में भी किया जाता हैं।अंगूर के रस में अधिक मात्रा में फ्लावोन्वाइड पाया जाता हैं । यह त्वचा को यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता हैं और साथ ही सनबर्न को भी ठीक करता हैं। अगर आपकी त्वचा सूरज की रोशनी के प्रति संवेदनशील है तो आप अंगूर के रस से निजात पा सकते हैं। अंगूर का फेस पैक त्वचा के लिए अच्छा होता हैं । अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती हैं ।

  • कटोरे में कुछ अंगूर ले और खाने के कांटे से उन्हें मसलें । इसमें 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल, 1/2 बड़ा चम्मच दूध, 1/2 बड़ा चम्मच खाने का सोडा मिलाएं और गाढ़ी पेस्ट बनाएं । 5 मिनट के लिए इस मिश्रण को चेहरे पर रगड़े और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह अंगूर से बना प्राकृतिक फेस क्लींजर है।
  • एक चम्मच अंगूर का रस लें और उसे अपने चेहरे पर लगा लें । फिर इसे 15 मिनट के लिए लगा रहने दें,उसके बाद गर्म पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा में नमी आ जाएगी।
  • जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, त्वचा में ढीलापन आने लगता है। साथ ही साथी, ड्राईनेस बढ़ जाती है और नेचुरल ग्लो कम हो जाता है। बढ़ती उम्र के इन निशानों को छिपाने के लिए वो काले अंगूर, एवोकेडो पल्प, दो चम्मच शहद और गुलाबजल को मिलाकर फेसपैक बनाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें। अगर आपके पास एवोकेडो नहीं है तो उसकी जगह केले का पल्प भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इस फल के बीज रक्त धमनियों को मज़बूती देने में मदद करते हैं और त्वचा का ढीलापन कम करके उसे कसी हुई बनाते हैं। इससे आपका चेहरा जवां दिखता है।अंगूर के बीज के तेल में मॉश्चुराइज़िंग तत्व होते हैं। इसमें विटामिन सी और ई पाया जाता है। ये ड्राइनेस को खत्म करते हैं।
  • पैक धोने के बाद साबुन का इस्तेमाल न करें। लेकिन आप मेकअप तुरंत लगा सकती हैं। अपनी त्वचा को साफ और निखार लाने के लिए हफ्ते में एक दिन पैक लगाएं।

त्‍वचा के अुनसार बेसन के बने फेस पैक

त्‍वचा की सही तरह से देखभाल न की जाये तो समस्‍यायें होने लगती हैं। लेकिन एक ही उत्‍पाद से सभी तरह की त्‍वचा की देखभाल नहीं की जा सकती है। त्‍वचा के प्रकार के अनुसार आप खुद से घर पर फेस पैक बनाकर इसका प्रयोग कर सकते हैं। रूखी त्वचा के लिए बेसन में मलाई या दूध, शहद, एक चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। ऑयली त्वचा के लिए दही, गुलाबजल और बेसन का पेस्ट लगाएं। टैनिंग दूर करने के लिए 4 बादाम पीसकर, 1 चम्मच दूध, नींब रस और बेसन मिलाकर, चेहरे पर 30 मिनट तक लगायें। मुंहासे होने पर बेसन में चंदन पाउडर, हल्दी और दूध मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। खुले रोमछिद्रों को बंद करने के लिए बेसन और खीरे के रस को मिलाकर फेस पैक की तरह प्रयोग करें। चेहरे के अनचाहे बालों के लिए बेसन में थोड़ा सा नींबू का रस और पानी मिलाकर हल्के हाथों से चेहरे पर रगड़ें।

पुरुषों की स्वस्थ त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे

सिर्फ शेव करके अपना चेहरा चमकाने का जमाना अब चला गया है।आज दौर है ‘हाय हैंडसम’ और ‘नंबर वन’ नजर आने का। जी हां एक समय था जब पुरुष अपनी त्‍वचा की देखभाल नहीं करते थे, लेकिन अब सुंदर दिखने की चाह केवल महिलाओं में ही नहीं, बल्कि पुरूषों में भी है। वह भी चाहते है कि उनकी त्‍वचा स्‍वस्‍थ और सुंदर हो। इसके लिए वह बहुत कोशिशें भी करते हैं। लेकिन आज हम आपको होममेड फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्‍तेमाल से पुरुष भी अपनी त्‍वचा में गजब का निखार ला सकते हैं। क्‍या आप जानते हैं कि प्रकृति ने हमें एक ऐसा घटक दिया हैं जो त्‍वचा को हाइड्रेट, सूजन को दूर, झुर्रियों और उम्र से पड़ने वाले धब्‍बों को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा प्राकृतिक एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह त्‍वचा संबंधी सभी समस्‍याओं को दूर करता है। इस घटक का नाम एलोवेरा है और इसकी सबसे अच्‍छी बात यह है कि यह महिलाओं और पुरुष दोनों की सभी त्‍वचा के लिए फायदेमंद होता है। एलोवेरा के नियमित इस्‍तेमाल से आप सुंदर और चमकदार त्‍वचा पा सकते हैं। आज हम पुरुषों को ऐसे फेस पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप घर में मौजूद चीजों की मदद से मिनटों में बनाकर अपनी त्‍वचा में निखार ला सकते हैं।

नींबू के रस और एलोवेरा पैक

महिलाओं की तरह पुरुषों की त्‍वचा भी टैनिंग का शिकार होती है। अगर आप टैनिंग का दूर करना चाहते हैं तो नींबू के रस में एलोवेरा मिलाकर चेहरे पर लगायें। इसके लिए एलोवेरा जैल में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाये। और अपने चेहरे और गर्दन पर इसे समान रूप से लगाये। 15 मिनट के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। यह पैक टैन हटाकर आपके चेहरे को चमकदार बना देगा।

एलोवेरा और आम के गूदे का पैक

त्‍वचा में चमक लाने के लिए उसे अच्‍छी तरह से एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी होता है। एक्‍सफोलिएट करने से त्‍वचा की मृत कोशिकाओं हटती है और त्‍वचा भीतर से साफ होती है। इसके लिए एलोवेरा जैल को आम के गूदे और नींबू के रस के साथ ब्‍लेंड कर लें। फिर इसे अपने पूरे चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाये। बाद में इसे पानी से धो लें। इस पैक से आपकी त्‍वचा को ताजगी और चमक मिलती है।

एलोवेरा और गुलाब जल का पैक

इस पैक को नियमित रूप से लगाने से आपकी त्‍वचा का रंग भी साफ होता है और त्‍वचा में कसाव भी आता है। इसे बनाने के लिए एलोवेरा और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें और ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

शहद और एलोवेरा का पैक

ऑयली स्किन को अक्‍सर नवीनीकरण की जरूरत होती है। और एलोवेरा स्किन सेल के नवीनीकरण में मदद करता है। इसके एस्‍ट्रीजेंट गुण त्वचा को साफ और चमकदार बनाते है। इस पैक को बनाने के लिए कांटों को हटाने के बाद, एलोवेरा के पत्‍तों को पानी में उबालकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसमें शहद मिलाकर फेस पैक बना लें। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 20 मिनट छोड़ने के बाद पैक को धो लें। इस पैक से स्किन का अतिरिक्‍त तेल निकल जाता है।

एलोवेरा और खीरे का पैक

पुरुषों की त्‍वचा से गंदगी और रैशेज को दूर करने के लिए यह फेस पैक बहुत ही फायदेमंद होती है। त्‍वचा से गंदगी और रैशेज को दूर करने एलोवेरा जैल में खीरे का रस और दही मिलाये। इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय से आपकी त्‍वचा तरोताजा नजर आएगी।
अगर आप भी अपनी मुरझाई त्‍वचा में नई जान डालना चाहते हैं तो आज से ही ट्राई करें ये फेस पैक।